"Forwarded as received" : जवाबदेही किसकी?

"Forwarded as received" उपरोक्त लिखित वाक्य आज सोशल मीडिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला कथन हैं। यह लिख देने मात्र से हम जिम्मेवारी मुक्त हो जाते हैं। एक भ्रमित करने वाले तथ्यविहीन पोस्ट को अपने मित्रों और रिस्तेदारो तक हम पंहुचा भी देते हैं और उसको सत्यापित करने से भी बच जाते है। ज्यादातर ऐसे पोस्ट हमारे ही सोच को प्रवर्तित करते हैं इसलिए हम इसके गहराई में जाने की जरूरत महसूस नहीं करते हैए किसी स्वतंत्र स्रोत से इसकी पुष्टि नहीं करते हैं। यह पोस्ट हमारे राजनैतिक विचारधारा एवम् हमारे समर्थित नेता के पक्ष में होते हैं। चूँकि आज अनेक सारे मुद्दों पर समाज तीव्र रूप से विभाजित हैं इसलिए इस तरह के पोस्ट हमारे तर्कों को मजबूती प्रदान करते हैं।

आश्चर्य का विषय यह है कि इस तरह के बिना सर पैर वाले और पूर्ण रूप से झूठे पोस्ट को अग्रसर करने वाले ज्यादा तर लोग पढ़े लिखे और जिम्मेवार पदों पर आसीन लोग होते हैं। इसलिए उनका यह व्यवहार हैरान करने वाला होता हैं। क्या हमारी मौलिकता का क्षय हो रहा हैंए क्या अपने विचारों के समर्थन में प्रस्तुति के लिए हमारे पास साक्ष्य और तथ्यों की इतनी कमी होती हैंए क्या हम लघु मार्ग अपनाते हुए हर कीमत पर अपनी बात वजन के साथ रखना चाहते हैघ् ये कुछ ऐसे प्रश्न है जिनका जवाब हमे ढूंढना पड़ेगा। क्योंकि ये प्रायोजित पोस्ट्स समाज में व्यमनस्व फैला रहे हैं। राजनीतिक दलों ने और उनके समर्थक संगठानों ने भाड़े पर नियुक्तियां कर रखी है प्रोफेशनल्स को जिनका एक ही काम होता है अपने नेता और पार्टी का गुणगान और विरोधियो का दुष्प्रचार। ऐसा करने का उन्हें अधिकार भी हैंए परन्तु इसके लिए उन्हें तथ्यों को तोड़ मरोड़ करए न्यूज़ को फोटोशॉप कर प्रस्तुत करने की छूट नहीं दी जा सकती हैं। सरकार या तो लाचार है इंटरनेट की शक्ति के आगे या फिर जानबूझ कर इसकी रोकथाम नहीं कर रही हैं। मैं अपने मित्रों एवम् शुभचिंतको से आज यह आह्वाहन करता हु की कृपया कोई भी पोस्ट बिना सत्यापित किये अग्रसारित ना करे। कृपया अपने मौलिक विचारो की ही अभिव्यक्ति करे और अपने से भिन्न मत रखने वालों के प्रति नरमी का प्रदर्शन करे। किसी व्यक्ति या नीति के समर्थन या विरोध मात्र से हम देशप्रेमी या फिर देशद्रोही नहीं हो जाते हैं।
"Forwarded as received" : जवाबदेही किसकी? "Forwarded as received" : जवाबदेही किसकी? Reviewed by Advocate on 2:16 AM Rating: 5

No comments:

Advertise

Powered by Blogger.